Tuesday, July 21, 2009

खूबसूरती बढ़ाने में कंडोम का प्रयोग


आप मानें या न मानें, लेकिन भूटान की महिलाओं का मानना है कि कंडोम से उनके चेहरे की खूबसूरती में इजाफा हो रहा है और वे आंखों के नीचे के काले घेरे मिटाने के लिए कंडोम का इस्तेमाल कर रही हैं।

भूटान में इन दिनों बड़ी संख्या में महिलाएं आंखों के नीचे के काले घेरों को हटाने और फेशियल के लिए कंडोम का उपयोग कर रही हैं। राजधानी में दवाइयों की दुकान चलाने वाली कर्मा देम ने बताया कि महिलाएं उनके पास कंडोम खरीदने आ रही हैं। वे कहती हैं कि इससे न केवल आंखों के नीचे के काले घेरे मिटते हैं, बल्कि गर्भवती महिलाओं के चेहरे के दाग भी हट जाते हैं। एक अन्य दवा विक्रेता झरना के अनुसार महिलाओं का कहना है कि कंडोम रूखी त्वचा को निखारने और झाइयों को दूर करने में काम आता है। महिला खरीदारों की संख्या में इजाफा हो रहा है, शायद इसलिए क्योंकि उनका मानना है कि इसका कास्मेटिक के तौर पर भी लाभ है।

लेकिन डाक्टर इस विचार से सहमत नहीं हैं। त्वचा रोग विशेषज्ञ पेमा रिंजिन कहती हैं कि कंडोम का तथाकथित लाभ एक भ्रांति है। रिंजिन ने कहा कि उसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जो त्वचा में निखार लाए। कंडोम में उपयोग होने वाले लुब्रिकेंट सामान्य होते हैं। अगर उनका कास्मेटिक के तौर पर लाभ है, तो उसे उसी तरह से बेचा जाना चाहिए। एक अन्य चिकित्सक ने कहा कि शोध से पता चला है कि कंडोम लुब्रिकेंट में बेंजीन होता है, जो बहुत ज्यादा मात्रा में उपयोग करने पर हानिकारक साबित हो सकता है। महिलाओं के इतर भूटान का जुलाहा वर्ग भी कंडोम का धड़ल्ले से उपयोग कर रहा है। जुलाहों का मानना है कि यह धागों की सख्ती दूर करने में सहायक है। एक जुलाहे ने दावा किया कि मैं कंडोम को ठंड के दौरान उपयोग करता हूं जब धागे बहुत सख्त हो जाते हैं और उनसे काम करना मुश्किल होता है। सरकारी बुनाई केंद्र की एक कर्मचारी फुंतशो ने बताया कि उसने एक बार धागों पर कंडोम का उपयोग किया। उसने कहा कि वह आगे भी उसका उपयोग कर सकती है, अगर कोई उसे कंडोम ला दे तो। उसने कहा कि मैं बाहर जाकर उसे खरीद नहीं सकती। मैं दवा विक्रेता को कैसे बताउूंगी कि मुझे उसका क्या उपयोग करना है, कोई मेरा विश्वास नहीं करेगा। कंडोम के लुब्रिकेंट को लूम पर लगाया जाता है, ताकि धागे उस पर आसानी से चल सकें।


-- kandom

6 comments:

  1. Nayee jaankaari. Par Bhutaankaun gaya tha

    ReplyDelete
  2. व्हाट एन आईडिया सर जी ।

    ReplyDelete
  3. हम लोग भी अजब होते है। एक प्रोडक्ट के अलग-अलग उपयोग निकाल लेते है।

    ReplyDelete
  4. महेश्वरी जी आपने ये तो बताया ही नहीं कि इसका प्रयोग कैसे करना है। इसे घिस कर कोई लेप वगैरह बनाना है क्या?:)

    ReplyDelete
  5. Haa..Haa. agar ye sach hai to condom ki factories ko bahoot faayda hone wala hai...

    ReplyDelete
  6. कहीं फेक्टरी वालों ने ही तो ये खबर नही फैलाई । जानकारी थोडी अजीब है ।

    ReplyDelete