Friday, January 16, 2009

जब हौसला हो बुलंद तो मंजिल कहा रहती है दूर


जब हौसला हो बुलंद तो मंजिल कहा रहती है दूर। चलकरी के बाद चुटियारो गाव ने भी अपने जबर्दस्त हौसले का नजराना प्रस्तुत किया है। चुटियारो गाव के आमटाड़ टोला के ग्रामीणों ने भी चलकरी के बिरहोरों की तरह श्रमदान कर खुद आधा किलोमीटर पथ निर्माण कर डाला।

पिछले आठ वर्षो से पथ निर्माण की बाट जोह रहे उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र चुटियारो गाव के आमटाड़ टोला के ग्रामीणों ने अपने प्रबल जज्बे का परिचय देते हुए श्रमदान का बीड़ा उठा लिया है। आठ वर्ष पूर्व 23 अप्रैल 2000 को सिन्दरी विधायक फूलचंद मंडल ने पथ निर्माण का शिलान्यास करवाया था तथा शीघ्र पथ निर्माण का आश्वासन दिया था। मगर आजतक इसे धरातल पर नहीं उतारा जा सका। सरकारी आश्वासनों एवं प्रशासनिक उदासीनता को देखते हुए तथा चलकरी से प्रेरणा लेते हुए ग्रामीण खुद श्रमदान कर पथ निर्माण में लग गए। बताते हैं कि मुख्य मार्ग से इस टोले के बीच कोई पथ नहीं था। ग्रामीणों को झाड़ी और खेत पार करके जाना-आना पड़ता था, आमटाड़ स्थित नया प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को भी काफी परेशानी होती थी। इस कठिनाई को देखते हुए आमटाड़ टोला के 25 आदिवासी परिवारों ने साधोवाद के शिवशकर महतो की देख-रेख में श्रमदान कर कच्ची मोरम-मिट्टी का पथ निर्माण शुरू कर दिया।

गाव के सुखलाल मुर्मू, फूलचंद माझी, राकेश मुर्मू, मंगल मुर्मू, विनय मुर्मू, निरंजन मुर्मू, शिमल देवी, कलावती देवी समेत दर्जनों महिला-पुरुषों व बच्चों ने स्वयं हाथ में कुदाल, बेलचा, गैंता व टोकरी लेकर सरकार द्वारा अधिग्रहित किए गए जमीन पर पथ निर्माण के कार्य कर रहे हैं। गोविंदपुर अंचलाधिकारी ने पथ निर्माण के लिए रेखाकित किया था। जब उन्हें ग्रामीणों द्वारा श्रमदान कर पथ निर्माण की सूचना मिली तो वे खुद मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों की पहल की प्रशसा की। साथ ही नरेगा द्वारा दो लाख 66 हजार रुपए का आवंटन पथ बनाने के लिए ग्राम कमेटी को किया। दूसरी ओर पथ निर्माण को लेकर जिन ग्रामीणों की जमीन अधिग्रहण की गई है, उनमें असंतोष देखा जा रहा है। उन्हें अभी तक जमीन के बदले मुआवजा नहीं मिला है।

2 comments:

  1. bouth he aache baat likhe hai aapne aapne post mein read ker ki aache lagaa


    Site Update Daily Visit Now And Register

    Link Forward 2 All Friends

    shayari,jokes,recipes and much more so visit

    copy link's
    http://www.discobhangra.com/shayari/

    http://www.discobhangra.com/create-an-account.php

    ReplyDelete