Friday, March 20, 2009

काले, घने और लंबे बाल चाहिए तो..


हर किसी चाहत होती है कि उसके बाल मजबूत, चमकदार और स्वस्थ हों। मगर अफसोस, महंगे शैम्पू और कंडीशनर लगाने के बाद भी कोई विशेष लाभ नहीं होता। बाल दिन ब दिन कमजोर होते चले जाते हैं। यदि आप भी अपने बालों को लेकर चिंतित हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। हम प्रस्तुत कर रहे हैं लंदन के विशेषज्ञ फिलिप किंग्सले द्वारा दिए गए कुछ टिप्स। इन्हें आजमाएं और पाएं काले, घने और लंबे बाल।

1. फिलिप कहते हैं कि बाल 30 फीसदी खिंचने के बाद ही टूटते हैं। याद रहे नहाते वक्त बालों पर कंडीशनर लगाने के बाद धोते समय उलझे बालों को ज्यादा खींचे नहीं। यही गलती कहीं जाने की जल्दी में कंघी करते हुए भी होती है। बालों के साथ ज्यादा जोर जबरदस्ती उन्हें जड़ से कमजोर बना देती है।

2. ड्रायर के इस्तेमाल से आपके बाल भले ही स्टाइलिश हो जाते हैं लेकिन लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बालों को रूखा बना देता है। कई बार उन्हें जला तक देता है। ड्रायर या कोई भी इलेक्ट्रानिक उपकरण का इस्तेमाल करने से बचें। अपनी कंघी, रोलर को साफ रखें।

3.लंबे समय तक यदि बालों को काटा न जाए तो यह दोमुंहे हो जाते हैं। इससे बाल ज्यादा बढ़ नहीं पाते। इससे बचने के लिए हर 10वें हफ्ते में एक बार ट्रिमिंग कराएं।

4.बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए हफ्ते में एक बार शैम्पू करें। दूसरी बार केवल पानी और कंडीशनर से बाल धोएं। गलती से भी बालों की क्रीम इस्तेमाल न करें। बाल रोज न धोएं। इससे बालों की नमी चली जाती है।

5.शैम्पू करने से पहले बालों की अच्छी तरह कंघी करें। उसके बाद ही बाल धोएं। पूरे दिन में चार पांच बार कंघी करने से सिर का रक्त संचार बेहतर होता है, जो बालों के लिए अच्छा है।

6.तेल से चंपी जरूर करें। मछली का तेल लगाना भी फायदेमंद है।

7.सिर्फ बाहरी देखभाल से बाल स्वस्थ नहीं रहते। अपने खानपान में दूध, दही, आंवला, फलों का जूस, हरी सब्जियां, अंडा और विशेष रूप से मछली जरूर शामिल करें।

2 comments:

  1. बहुत बढ़िया जानकारी दी , बालो को ले कर हम बड़े परेशान है .

    ReplyDelete
  2. मेरे बाल सफ़ेद है केवल कलर करने के सिवाय दूसरा कोइ रास्ता नही जमता है। योगा करने से(शीर्षासन करने से) व नीम का तेल लगाने से बाल काले हो जाते है । लेकिन इस सब के लिये धैर्य व समय चाहिये । आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है आभार ।

    ReplyDelete