Tuesday, February 17, 2009

बाबा मैनूं फारेन बसा दो!


बाबा मैनूं फारेन बसा दो!




उत्तर अमेरिका हो, यूरोप या फिर आस्ट्रेलिया। दुनिया का कोई कोना पंजाब दे पुत्तर से अछूता नहीं। आखिर किसी का पूरा कुनबा ही विदेश में हो तो वहीं बसने की इच्छा जोर मारेगी ही। विदेश जाने की मुराद पूरी करने के लिए पंजाबी युवाओं ने एक नायाब तरीका खोज निकाला है। ये लोग जालंधर के तल्हान स्थित गुरुद्वारा संत बाबा निहाल सिंह जी शहीदां में हवाई जहाज का खिलौना चढ़ाते हैं और मन्नत मानते हैं कि वह उन्हें विदेश में बसा दें।

यह सिलसिला हाल ही में तब शुरू हुआ जब किसी ने बताया कि गुरुद्वारा में जहाज चढ़ाने से विदेश में बसने की इच्छा पूरी हो जाती है। नवांशहर से इसी तरह की मनौती मांगने आए संदीप सिंह कहते हैं कि मेरे दो दोस्तों ने यहां जहाज चढ़ाया था। अब वे विदेश में हैं। इसलिए मैं भी यहां जहाज चढ़ाने आया हूं। ब्रिटेन में रहने वाले जगजीत सिंह की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। वह अमेरिका जाना चाहते थे। उन्होंने तल्हान में जहाज चढ़ाया और कुछ ही दिनों बाद उन्हें अमेरिका का वीजा मिल गया। गुरुद्वारे के बाहर लगी दुकानों की भी चांदी है। रोज 150-200 रुपये वाले 15-20 जहाज चढ़ावे के लिए खरीदे जाते हैं। रविवार को यह संख्या 50 को भी पार कर जाती है। मजेदार बात तो यह कि मनौती उसी देश की एयरलाइंस का हवाई जहाज चढ़ाकर मानी जाती है जहां बसने की इच्छा है।

1 comment:

  1. अजी शुक्र है बात प्लास्टिक के खिलौना जहाज तक ही सीमित है.वर्ना यहां पंजाब के दोआबा क्षेत्र में तो लोगों में विदेश जाने की इतना ज्यादा लालसा है कि अगर कोई इन्हे कह दे कि सोने का जहाज चढाना है तो शायद अपना घरबार बेच कर वो भी चढा दें.

    अपने चिट्ठे पर मैने प्रतिटिप्पणी के माध्यम से आपकी जिज्ञासा का शमन करने का प्रयास किया है. अगर समय मिले तो कृ्प्या देख लें.

    ReplyDelete