Tuesday, December 30, 2008

भारत का कुबेर ....कुबेर सिंह


भारत का कुबेर ....कुबेर सिंह

ख्वाब आसमानी हैं, लेकिन प्रयास जमीन से जुड़े हुए। कुबेर सफल व्यवसायी बनना चाहता है, लेकिन उसके लिए वह पिता की मदद नहीं, बल्कि अपने बूते कुछ करने की चाहत रखता है। इसीलिए तो वह पहले उच्चतर शिक्षा प्राप्त करके साल-दो साल नौकरी का अनुभव लेना चाहता है, फिर अपना व्यवसाय करना चाहता है। यह मात्र सपने नहीं हैं। डीएलएफ फेज वन निवासी कुबेर सिंह अपने सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत करता है।

हाल ही में उसकी प्रतिभा को देखते हुए अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बराक ओबामा के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने के लिए वहां की पीआर ने उसे आमंत्रित किया है। इस समारोह में वह कॉलिन पावेल से भी मिलेगा।

जीडी गोयनका व‌र्ल्ड स्कूल के बारहवीं के छात्र की प्रतिभा सबके सामने तब आई, जब वह ग्लोबल यूथ लीडरशिप कांफ्रेंस में भाग लेने वाशिंगटन तथा न्यूयार्क गया था। इस कांफ्रेंस में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराने के बाद कामर्शियल यूथ इनॉगरल वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से उसे इस समारोह में आमंत्रित किया जा रहा है। कांफ्रेंस के दौरान डिबेट आदि उसने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। उसने बताया कि सीवाईएलसी [कमर्शियल यूथ लीडरशिप कांग्रेस] की तरफ से उसे एक ई-मेल मिला है, जिसके तहत उसे बराक ओबामा के शपथ ग्रहण समारोह में बुलाया गया है। कुबेर ने बताया कि जिस कार्यक्रम मे गया था वह हर चार साल बाद होता है, जिसमें विश्व के विभिन्न हिस्सों के प्रतिभावान छात्रों को वहां बुलाया जाता है। उन्हें उनकी प्रतिभा के आधार पर अध्यक्ष, सचिव तथा कई अन्य पदों पर रखा जाता है। कुबेर को यह आमंत्रण पाकर काफी खुशी हुई। जब उससे पूछा गया कि वह इसके लिए किस तरह की तैयारियां कर रहा है, तो उसने बताया कि इसके लिए वह करंट अफेयर्स पर ध्यान दे रहे हैं तथा कई ग्लोबल विषयों पर जानकारी प्राप्त कर रहा है। इस समारोह में शामिल होने के लिए वहां 17 से 21 जनवरी तक वह वहीं रहेगा। कुबेर के पिता जीपी सिंह तथा माता अमन सिंह व्यवसायी हैं। वह तीन भाई- बहनों में से सबसे बड़ा है।

No comments:

Post a Comment