Thursday, December 11, 2008

यही हाल रहा तो कैसे बचेगी वसुंधरा


यही हाल रहा तो कैसे बचेगी वसुंधरा




एक ओर जहां वित्तीय संकट से बदहाल दुनिया भर के लोग आर्थिक मंदी से बड़ा मुद्दा जलवायु परिवर्तन को मान रहे हैं, वहीं कई देश ऐसे हैं जो धरती को आग के गोले में तब्दील होने से बचाने के लिए पूरी इच्छाशक्ति केसाथ काम नहीं कर रहे हैं।

बुधवार को जर्मनवाच और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क [कैन] द्वारा जारी क्लाइमेट चेंज परफार्मेंस इंडेक्स 2009 में इस बात का खुलासा किया गया है। जलवायु परिवर्तन जैसे अहम मुद्दे पर गहरी नजर रखने वाली इन संस्थाओं द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने में अपने प्रयासों के बूते स्वीडन सभी देशों से ऊपर है, जबकि इस दिशा में सबसे ज्यादा उदासीनता दिखाने के कारण सऊदी अरब सबसे निचली पायदान पर है।

57 देशों में जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए उठाए गए कदमों के आधार पर बनाई गई इस सूची में भारत 62.1 अंक के साथ सातवें पायदान पर है। जलवायु परिवर्तन जैसे गंभीर मुद्दे से ढंग से निपटने में कोई भी देश अपनी पूरी ताकत से नहीं लड़ रहा है। इस कारण इस साल जारी इस सूची में शीर्ष के तीनों स्थान रिक्त हैं। 66.7 अंक के साथ सूची में स्वीडन चौथे स्थान पर है, जबकि सऊदी अरब सबसे नीचे 60वें पायदान पर है। जिन विकसित देशों को जलवायु परिवर्तन से लड़ने में सबसे आगे रहना चाहिए, उनका भी प्रदर्शन निराशाजनक है। अमेरिका जैसा देश अपने लचर प्रदर्शन के चलते सबसे कम प्रयास करने वालों की सूची में 39.8 के स्कोर के तीसरे स्थान पर है। अगर अमेरिका ईमानदारी से प्रयास करे, तो दूसरे देशों के लिए नजीर भी बनेगा और उन पर दबाव भी बढ़ेगा।

जलवायु परिवर्तन से जूझने के प्रयासों के आधार पर बनाई गई इस सूची में 57 ऐसे देशों की तुलना की गई है, जो पूरी दुनिया का 90 फीसदी कार्बन उत्सर्जन करते हैं। इस सूची को तैयार करने में उत्सर्जन स्तर, उत्सर्जन ट्रेंड और जलवायु नीति जैसे 12 मानदंडों को आधार बनाया गया है।

3 comments:

  1. बिल्कुल सही विश्लेषण. अमेरिका को सबसे आगे आकर नजीर रखनी ही चाहिए.

    ReplyDelete
  2. आप यदि कम टिप्पणियां पा रहे हों या और भी पाना चाहें तो दूसरों के ब्लॉग भी पढ़ें. उन्हें भी टिपण्णी दें.
    एक छोटा सा कार्य करके आप अपने ब्लॉग को मेरे ब्लॉग से जोड़ सकते हैं -- आप मेरे पेज पर ब्लॉग परिवार के सदस्य बन जाइए और जैसे कि मैं आपका फालोवर बन गया हूँ. साथ ही ब्लॉग लिस्ट में मुझे भी जगह दीजिये.
    धन्यवाद.
    शुभकामनाएं !


    ब्लॉग्स पण्डित - ( आओ सीखें ब्लॉग बनाना, सजाना और ब्लॉग से कमाना )

    ReplyDelete
  3. धन्यवाद " ब्लॉग्स पण्डित " परिवार से जुड़ने के लिए.
    गूगल कनेक्ट से जुड़ कर आप और ज्यादा लोगों को अपने चिट्ठे पर पा सकते हैं.
    जहाँ से आप " ब्लॉग्स पण्डित " परिवार से जुड़े हैं उसी के ठीक नीचे गूगल कनेक्ट का बॉक्स बना हुआ है.
    शुभकामनाएं.
    ई-गुरु राजीव

    ReplyDelete